उत्तर प्रदेश में इतिहास की सबसे खतरनाक अनसुलझी भाजपा विधायक मर्डर मिस्ट्री

उत्तर प्रदेश में इतिहास की सबसे खतरनाक अनसुलझी भाजपा विधायक मर्डर मिस्ट्री

2002 से 2005 के बीच मोहम्मदाबाद से भाजपा विधायक रहे कृष्णानंद राय (50) की 29 नवंबर 2005 को उनके छह साथियों के साथ हत्या कर दी गई थी। जब वे एक क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन करके लौट रहे थे, तब गैंगस्टर प्रेम प्रकाश सिंह (मुन्ना बजरंगी) के नेतृत्व में सात ठेकेदारों के एक समूह ने गाजीपुर जिले के भवरकोल इलाके में एक संकरी पुलिया पर उनके काफिले की दो एसयूवी पर घात लगाकर हमला किया। हमलावरों ने एके-47 जैसी स्वचालित राइफलों से कई राउंड गोलियां चलाईं।

उत्तर प्रदेश एसटीएफ में उस समय एडिशनल एसपी रहे सेवानिवृत्त डीआईजी उमेश सिंह के अनुसार, “छह अन्य लोगों के साथ मौजूदा विधायक की हत्या उत्तर प्रदेश के इतिहास की सबसे सनसनीखेज राजनीतिक हत्याओं में से एक थी।” राय के शरीर से 21 गोलियां बरामद की गईं।

हत्या के बाद विधायक की पत्नी अलका राय ने मुख्तार अंसारी, उनके भाई अफजल अंसारी और मुन्ना बजरंगी समेत अन्य हमलावरों पर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अंसारी बंधु निर्वाचन क्षेत्र पर अपना कब्जा बनाए रखना चाहते थे, जबकि राय ने अफजल के खिलाफ चुनाव लड़कर उनकी ताकत को चुनौती दी थी।

पहले छह महीनों तक मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व वाली तत्कालीन समाजवादी पार्टी सरकार ने सीबीआई जांच की मांग ठुकरा दी। हालांकि, मई 2006 में अलका राय ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और मामला सीबीआई को सौंप दिया गया। इसके बाद सीबीआई ने मुख्तार अंसारी, उनके भाई अफजल अंसारी और पांच अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया।

14 साल की कानूनी लड़ाई के बाद जुलाई 2019 में दिल्ली की विशेष सीबीआई अदालत ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया। मौजूदा यूपी सरकार ने इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती दी है और मामला अभी भी लंबित है। हालांकि, 29 अप्रैल 2023 को मुख्तार अंसारी और उनके भाई को गैंगस्टर एक्ट के तहत दोषी ठहराया गया। राय के भतीजे आनंद राय ने बताया कि गाजीपुर की एमपी/एमएलए अदालत ने मुख्तार अंसारी को 10 साल की सजा सुनाई है और उन पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। अफजाल अंसारी को चार साल की सजा मिली है।

28 मार्च 2024 को कार्डियक अरेस्ट की वजह से मुख़्तार अंसारी की मौत हो गई।, जबकि वर्तमान में अफजल अंसारी भारत की ग़ाज़ीपुर (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) में समाज वादी पार्टी से सांसद हैं। मुन्ना बजरंगी की 9 जुलाई 2018 को बागपत जेल में हत्या कर दी गई थी। दूसरे आरोपी जीवा की लखनऊ कोर्ट रूम में हत्या हो गई थी। यूपी एसटीएफ ने भी दो ठेकेदार हत्यारों को मार गिराया, जो राय की हत्या में शामिल थे।

 उस समय आगरा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की एक ऑडियो क्लिप सामने आई, जिसमें वह राय की हत्या के तुरंत बाद उसकी जानकारी दे रहा था। एसटीएफ ने इसे इंटरसेप्ट किया था।

एक अन्य विवाद में, पूर्व एसएसपी एसटीएफ अखिल कुमार, जिन्होंने मुख्तार अंसारी की आवाज की जांच के लिए अदालती आदेश प्राप्त किया था, अचानक वे अमेरिका चले गए। जांच बीच में ही छोड़ दी गई और कोई अन्य प्रयास नहीं किया गया।

Rangin Duniya

ranginduniya.com is a Professional Lifestyle, Health, News Etc Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of Lifestyle, Health, News Etc, with a focus on dependability and Lifestyle. We're working to turn our passion for Lifestyle, Health, News Etc into a booming online website. We hope you enjoy our Lifestyle, Health, News Etc as much as we enjoy offering them to you.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us