याददाश्त और मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए हफ्ते में इतनी बार खाएं नट्स, स्टडी में बताया कितनी बार खाने से होगा फायदा

याददाश्त और मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए हफ्ते में इतनी बार खाएं नट्स, स्टडी में बताया कितनी बार खाने से होगा फायदा



याददाश्त और मेमोरी हमारे दिनचर्या में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अच्छी याददाश्त से हम अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से सम्पन्न करते हैं और स्टडी में भी अधिक सफलता प्राप्त करते हैं। लेकिन आधुनिक जीवनशैली में तनाव, अनियमित आहार और अन्य कारणों से हमारी याददाश्त प्रभावित हो सकती है। इसलिए, हमें अपनी याददाश्त को सुधारने के लिए नट्स (अखरोट) को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का समय आ गया है।


नट्स का याददाश्त और मेमोरी पर प्रभाव

1. याददाश्त को सुधारता है

नट्स में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स याददाश्त को सुधारते हैं। यह हमारे दिमाग की क्षमता को बढ़ाकर समय के साथ हमें अधिक ज्ञानवर्धक बनाते हैं।


2. मेमोरी को बेहतर बनाता है

नट्स में पाए जाने वाले एंटिऑक्सिडेंट्स और पॉलीफीनोल्स मेमोरी को बेहतर बनाते हैं और दिमागी ऊर्जा को बढ़ाते हैं। इससे हम अधिक बेहतर तरीके से जानकारी याद रख सकते हैं।


3. ध्यान और फोकस में सुधार

नट्स में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और फॉलेट ध्यान और फोकस को सुधारते हैं, जिससे हम अपने विद्यार्थी जीवन और अध्ययन में अधिक सफल हो सकते हैं।


याददाश्त को सुधारने के लिए हफ्ते में नट्स की कितनी बार खाएं?

हफ्ते में दैनिक खुराक अलग-अलग वयस्कों और बच्चों के लिए अलग होती है। हालांकि, आमतौर पर वयस्कों को दिन में 1 से 2 चम्मच नट्स खाना उचित माना जाता है। वहीं, बच्चों को 1 चम्मच नट्स रोजाना देना फायदेमंद रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us