सावन में इन 5 विधियों से करें भगवान शिव की पूजा, सभी मनोकामना पूरी होंगी

सावन में इन 5 विधियों से करें भगवान शिव की पूजा, सभी मनोकामना पूरी होंगी




भगवान शिव के प्रति हमारी भक्ति और उनकी पूजा का विशेष महत्व है, और सावन माह में शिव पूजा का आयोजन करना अत्यंत शुभ माना जाता है। सावन में भगवान शिव की पूजा के द्वारा हम उनके आशीर्वाद को प्राप्त कर सकते हैं और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए उनसे विनती कर सकते हैं। यहां हम आपको सावन माह में भगवान शिव की पूजा करने के 5 विधियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं:

सावन में इन 5 विधियों से करें भगवान शिव की पूजा

 1. सोमवार की संध्या में शिव ताण्डव स्तोत्र का पाठ करें

सावन माह के प्रत्येक सोमवार को शिव ताण्डव स्तोत्र का पाठ करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। इस स्तोत्र का पाठ करने से हमें मानसिक शांति, ध्यान और शक्ति प्राप्त होती है। इसके अलावा, इस स्तोत्र का पाठ करने से हमारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

 2. सावन सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करें

सावन के मास में सोमवार का विशेष महत्व होता है और इस दिन रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव की कृपा हमारे ऊपर बरसती है। रुद्राभिषेक में शिवलिंग को गंगाजल, दूध, दही, घी, शहद, धातु के पत्र, बेलपत्र, धूप, दीप, अक्षत, फूल आदि से सजाया जाता है। रुद्राभिषेक करने से हमें स्वास्थ्य, धन, शांति, और समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।

 3. शिवलिंग पर बेलपत्र, धूप, और दीप चढ़ाएं

सावन माह में भगवान शिव की पूजा करने के लिए एक अन्य प्रचलित विधि है शिवलिंग पर बेलपत्र, धूप, और दीप चढ़ाना। बेलपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाने से हमें मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं और भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। धूप और दीप को चढ़ाने से पूजा का माहौल उत्तेजित होता है और भगवान की कृपा हमारे ऊपर बरसती है।

 4. मन्त्र जप करें - "ॐ नमः शिवाय"

शिव मंत्र "ॐ नमः शिवाय" का जाप करना सावन में भगवान शिव की पूजा का एक अहम् अंग है। इस मंत्र का जाप करने से हमारी भक्ति और आत्मिक उन्नति होती है और हम भगवान शिव के साथ अनुभव कर सकते हैं। मंत्र जप करने से हमारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं और हम जीवन में सुख और समृद्धि का अनुभव कर सकते हैं।

5. शिव चालीसा का पाठ करें

सावन माह में भगवान शिव की पूजा का आयोजन करते समय शिव चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है। शिव चालीसा में भगवान शिव के गुण, महिमा और कृपा का वर्णन है। इसके पाठ से हमें शिव की कृपा प्राप्त होती है और हमारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

इन 5 विधियों के माध्यम से सावन माह में भगवान शिव की पूजा करके हम अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं। यह समय भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने का अद्वितीय और शक्तिशाली अवसर है। सावन माह में शिव पूजा के लिए आप ये विधियाँ अपनाएं और अपने जीवन में सुख, समृद्धि, और शांति का आनंद लें।

 Frequently Asked Questions (FAQs)

1. सावन माह में भगवान शिव की पूजा क्यों महत्वपूर्ण है?

जवाब: सावन माह में भगवान शिव की पूजा करने से हम उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपनी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं।

2. क्या सावन में शिव पूजा करने से केवल मनोकामनाएं पूरी होंगी?

जवाब: नहीं, सावन में शिव पूजा करने से हमें शांति, समृद्धि, और सुख की प्राप्ति होती है। मनोकामनाएं सिर्फ एक अंश हैं।

3. कौन सी मंत्र शिव पूजा में प्रयोग किए जाते हैं?

जवाब: "ॐ नमः शिवाय" शिव पूजा में सबसे प्रचलित मंत्र है। इसके जाप से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है।

4. क्या शिव चालीसा का पाठ करने से हमें शांति मिलती है?

जवाब: हाँ, शिव चालीसा का पाठ करने से हमें मानसिक शांति प्राप्त होती है और भगवान शिव की कृपा हमारे ऊपर बरसती है।

5. क्या सावन में शिव पूजा करने से केवल भक्ति संबंधी लाभ होता है?

जवाब: नहीं, सावन में शिव पूजा करने से हमारी आत्मिक उन्नति होती है और हम भगवान शिव के साथ संबंध बना सकते हैं। भक्ति सिर्फ एक अंश है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us