कब्ज और एसिडिटी सहित 10 समस्यायों का समाधान है पवनमुक्तासन

कब्ज और एसिडिटी सहित 10 समस्यायों का समाधान है पवनमुक्तासन

कब्ज और एसिडिटी सहित 10 समस्यायों का समाधान है पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन, जिसे इंग्लिश में "Wind-Relieving Pose" कहा जाता है, एक प्राणायामिक आसन है जो शरीर को छूते हुए गैस को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आसन आपके पाचन तंत्र को सुधारने, आंतों को स्वस्थ रखने और अन्न पचाने में मदद करता है। यहां पवनमुक्तासन के 10 मुख्य फायदे हैं:

1. गैस और एसिडिटी का नियंत्रण: पवनमुक्तासन आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करके गैस, एसिडिटी और उच्च मात्रा में वायु को निकालने में मदद करता है।

2. पाचन क्रिया को सुधारता है: यह आसन पाचन क्रिया को सुधारता है और आंतों की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करता है।

3. आंत्र मंदल को मजबूत करता है: पवनमुक्तासन आपके आंत्र मंदल को मजबूत करता है और आंत्र के कार्य को सुचारू रूप से समायोजित करता है।

4. कब्ज से राहत: इस आसन का नियमित अभ्यास करने से कब्ज से राहत मिलती है और मलत्याग की प्रक्रिया को स्वच्छ और समय पर करने में मदद मिलती है।

5. पेट की मांसपेशियों को सुधारता है: यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें लचीला बनाता है।

6. नीचली पेट और कमर को मजबूत करता है: पवनमुक्तासन करने से नीचली पेट और कमर की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं, जिससे आपकी बैठने और खड़े होने की क्षमता में सुधार होती है।

7. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: इस आसन का नियमित अभ्यास आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपको संक्रमण से बचाता है।

8. स्पिनल कोलम को लचीला बनाता है: यह आसन आपके स्पाइनल कोलम (रीढ़ की हड्डी) को लचीला और मजबूत बनाता है, जिससे आपकी बैठने और उठने की प्रक्रिया में सुधार होती है।

9. नसों को शांति प्रदान करता है: पवनमुक्तासन करने से शरीर के अंदर के नसें शांत होती हैं और तनाव कम होता है।

10. मानसिक स्थिरता: इस आसन का नियमित अभ्यास मानसिक स्थिरता और शांति प्रदान करता है। यह ध्यान और मनोयोग को बढ़ाता है और मन को स्थिर और शांत बनाता है।

ध्यान दें कि पवनमुक्तासन करने से पहले आपको एक प्रशिक्षित योग गुरु की निगरानी में इसे करना चाहिए। यदि आपमें किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या हो तो इसे करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।

Rangin Duniya

ranginduniya.com is a Professional Lifestyle, Health, News Etc Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of Lifestyle, Health, News Etc, with a focus on dependability and Lifestyle. We're working to turn our passion for Lifestyle, Health, News Etc into a booming online website. We hope you enjoy our Lifestyle, Health, News Etc as much as we enjoy offering them to you.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us