साफ मोजे पहनने के बाद भी क्यों आती है पैरों से बदबू, जानें कारण और इससे बचने का 10 देसी उपाय

साफ मोजे पहनने के बाद भी क्यों आती है पैरों से बदबू, जानें कारण और इससे बचने का 10 देसी उपाय

साफ मोजे पहनने के बावजूद भी पैरों से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। यह आपकी पैरों की हाव-भाव, शरीर के गर्म और बंद जगहों के कारण हो सकता है। यहां कुछ कारण और देसी उपाय दिए जा रहे हैं जो आपको पैरों से बदबू से बचने में मदद कर सकते हैं:

1. पैरों की साफदरी का ध्यान रखें: पैरों की साफदरी करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्हें हर दिन नहाने के बाद अच्छी तरह से साफ करें और ध्यान दें कि उनमें कोई भी रेमेनेंट न रह जाए।

2. नामकीन पानी का इस्तेमाल करें: नामकीन पानी में थोड़ा नमक मिलाकर पैरों को धोने से बदबू कम हो सकती है। नामकीन पानी के साथ पैरों को थोड़ी देर रखने से भी फायदा हो सकता है।

3. नींबू का रस: नींबू का रस एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और पैरों की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू के रस को पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले करने से फायदा होगा।

4. सोडा बाइकार्बोनेट: सोडा बाइकार्बोनेट भी पैरों की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। पानी में थोड़ा सा सोडा बाइकार्बोनेट मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। इसे धोने के बाद या रात में सोने से पहले करें।

5. नीम का पानी: नीम के पत्तों को पानी में उबालें और इस पानी से पैरों को धोएं। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो पैरों की बदबू को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. नमक और गर्म पानी: गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों में डालकर मसाज करें। इससे पैरों की बदबू कम हो सकती है।

7. नैचुरल फुट बाथ: नैचुरल फुट बाथ करने से पैरों की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी में थोड़ा सा नमक, नींबू का रस, तुलसी की पत्तियां और टी ट्री ऑयल मिलाएं और इसमें पैरों को रखें।

8. पैरों के साथ थोड़ा खाद्य तेल मसाज करें: खाद्य तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं और यह पैरों की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। रोजाना थोड़ा सा खाद्य तेल लें और इसे अच्छी तरह से मसाज करें, फिर धो लें।

9. धूप में सोने का फायदा लें: धूप में सोने से पैरों की बदबू कम हो सकती है। सोने से पहले अपने पैरों को सूरज की रोशनी में रखें और धूप में सोने की कोशिश करें।

10. अच्छे दंतों की देखभाल: पैरों की बदबू के पीछे कारण अक्सर मुंह से आता है। इसलिए, अच्छे दंतों की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से दांतों का साफदारी करें, मुंह का बदबू कम करने के लिए मुंह में ताजगी बनाए रखें।

ध्यान दें कि ये उपाय केवल बदबू को कम करने में मदद कर सकते हैं और किसी गंभीर मेडिकल समस्या का इलाज नहीं हैं। यदि आपकी समस्या लंबे समय तक बनी रहती है या गंभीर होती है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

Rangin Duniya

ranginduniya.com is a Professional Lifestyle, Health, News Etc Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We're dedicated to providing you the best of Lifestyle, Health, News Etc, with a focus on dependability and Lifestyle. We're working to turn our passion for Lifestyle, Health, News Etc into a booming online website. We hope you enjoy our Lifestyle, Health, News Etc as much as we enjoy offering them to you.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

INNER POST ADS

Follow Us